AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Personal Development Study Tips Tips in Hindi

सुबह जल्दी कैसे उठें बहुत ही आसान तरीके – How To Wake Up Early In Morning Habit in Hindi

How To Wake Up Early In Morning Habit in Hindi

सुबह जल्दी कैसे उठे

अक्सर लोग रात में जब सोते है या सोने की तैयारी करते है तो अक्सर मन में यह कहते है की चलो कल से मै जल्दी उठूँगा या सुबह जल्दी उठ जाऊँगा लेकिन ये क्या सुबह के 8 बज गये है स्कूल, ऑफिस या काम पर जाना है लेकिन फिर भी सोये है लोग उठा भी रहे है फिर भी आप कह रहे है अरे थोडा सा और सो लेने दो फिर थोड़ी देर बाद उठ जाऊँगा और यही नही समस्या यही नही खत्म होती है फिर कैसे भी करके आप उठ ही जाते है समय कम बचा है जल्दी से स्कूल, ऑफिस या काम पर जाना है फिर गिरते पड़ते कैसे जल्दी जल्दी तैयार होते है और फिर एक एक सेकंड का हिसाब लगाते हुए अपने मंजिल पर पहुचने की कोशिश भी करते है.

लेकिन चाहकर भी आप तय वक्त पर न तो स्कूल पहुच पाते है न बड़े ऑफिस और न ही समय पर काम पर पहुच पाते है और फिर 10 -15 मिनट की देरी पूरा दिन अपने को लोगो के सामने शर्मिंदा करके रखना पड़ता है हम चाहकर भी खुलकर नही बोल पाते है क्यूकी जब हम ही समय से लेट रहेगे तो दुसरो को क्या समझायेंगे और इतना ही नही यही लेट होने की प्रवित्ति हमारे परर्फार्मेंस पर भी बहुत बड़ा प्रभाव डालता है.

और तो और देर उठने से पूरे शरीर में अजीब सी थकावट का भी महसूस होता है यहाँ तक की दोपहर होते होते हमे फिर नीद की झपकी भी आने लगती है ऐसे लगता है अभी सो जाए और ये सब हमारी अव्यवस्थित दिनचर्या और देर रात सोने के कारण ही होता है.

अक्सर घर में बड़े बुजुर्ग कहते भी है की हमे Time से सोना चाहिए और Time से जग भी जाना चाहिए ऐसा करने से हमारा Health भी अच्छा रहता है और हम पूरे दिन खुद को तरोताजा महसूस भी करते है और कोई भी कार्य करेगे तो उसमे हमारा मन भी अच्छे से लगेगा.

तो आईये जानते है सुबह जल्दी उठने की कैसे आदत डाले, इस टिप्स को आप सब ध्यान से पढ़े और इन तरीको को अच्छे से फालो करे तो निश्चित ही आप भी जल्दी उठ सकते है.

सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डाले बेहतरीन उपाय

How To Wake Up Early In Morning Habit Top 10 Tips in Hindi

Subah Jaldi Kaise Uthe

जैसा की आप सबने सुना भी होंगा की बिस्तर पर जल्दी जाना और सुबह जल्दी बिस्तर छोड़ देना भी स्वास्थ्य और सफलता का राज होता है अक्सर आप बड़े बड़े महापुरुषों की जीवनी पढेगे तो पता चलेगा की जितने भी महापुरुष या सफल व्यक्ति हुए है वे कही न खी उनके दिनचर्या में सुबह जल्दी उठने की आदत जरुर रही होंगी. क्यूकी कहा भी गया है सूर्य के उदय होने से पहले जग जाना चाहिए और और सूर्य के ढकने के बाद ही सोना चाहिए तभी हम लम्बी और स्वास्थ्य्पूर्ण जीवन जी सकते है.

तो ऐसे में हर Students, काम करने वाले, बिजनेसमैन यहाँ तक की आम आदमी के मन में यह प्रश्न जरुर उठता है वे सुबह जल्दी कैसे उठे या सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डाले और लोग ऐसा करते भी है लेकिन यह बड़े मुश्किल से हफ्ते, महीने ही हो पाता है फिर वही आदत आ जाती है देर से उठने की. तो ऐसे में आईये बताते है कुछ ऐसे ही 10 बेहतरीन उपाय जो आपको सुबह जल्दी उठने में मदद मिल सकता है.

सुबह जल्दी उठने की आदत कैसे डालें टिप्स 1 :-

दिनचर्या बनाये

Top Tips 1 :-  Make Daily Work Routine

यदि हम चाहते है की हमारा हर कार्य सही समय पर हो तो सबसे पहले अपने जीवन को व्यवस्थित ढंग से चलाने के लिए हमे पूरे दिन की दिनचर्या निर्धारित करना चाहिए की कब हमे क्या करना है, कितने बजे सुबह उठना है कितने बजे सोना है कितने नहाना है कब खाना है कब और सारे कार्य करना है इसे निर्धारित करे तभी आप सभी एक व्यवस्थित जीवन जी सकते है और कोई भी काम तय समय पर कर सकते है और और यदि आपका दिनचर्या बना रहेगा तो स्वाभाविक सी बात है आप तय समय पर सुबह जल्दी उठ भी सकते है.

Subah Kaise Uthe टिप्स 2 :-

रात के सोने का समय निर्धारित करे

Top Tips 2 :- Fix Time To Sleeping

यदि आपको समय से उठना है तो रात को अच्छी नीद भी लेना पड़ेगा और अच्छी नीद लेने के लिए आपको तय समय पर सोना भी पड़ेगा तभी आपकी नीद पूरी होंगी और यदि जिस व्यक्ति की नीद रात में पूरी हो जाती है वह निश्चित ही सुबह जल्दी उठ सकता है इसलिए रात में सोने का समय निर्धारित करना चाहिए.

Subah Uthne Ki Aadat Kaise Dalen टिप्स 3 :-

कल सुबह उठकर क्या करना है आज ही तय करे

Top Tips 3 :- To Make Work Details For Next Morning

आप सबसे पहले यह तय करिये की सुबह आप किसलिए किस काम से सुबह जल्दी उठना चाहते है हो सकता है की अगर आप एक Student हो तो निश्चित ही सुबह उठकर पढाई करना चाहेगे, ऐसे करके सभी लोगो को अपने सुबह जल्दी उठकर कार्यो की लिस्ट बनानी चाहिए और फिर जब लगेगा की आपको ये कार्य करना ही है तो निश्चित ही आप किसी के बिना जगाये ही आप उठ सकते है.

Subah Jaldi Uthne Ki Aadat Kaise Dalen टिप्स 4 :-

सुबह उठने के लिए खुद को चुनौती देना

Top Tips 4 :- To Make Self Challenge to Wake up Early in Morning

जब आप किसी काम को चुनौती के रूप में लेकर कार्य करते है तो निश्चित उस कार्य करने में खुद की Energy बढ़ जाती है और उस कार्य को करने में खुद को ज्यादा Positive लेते है यदि हमे सुबह उठना है तो इसे खुद का एक Challenge के रूप में ले और मन में यह ठान ले की नही मुझे सुबह जल्दी उठना ही है फिर देखना यही Challenge आपको जल्दी उठने के लिए प्रेरित करेगा.

Subah Jaldi Kaise Uthe Motivation टिप्स 5 :-

सुबह उठने के फायदे को जाने

Top Tips 5 :- Know Benefit of Early Morning Wake Up

यदि आपको किसी चीज में फायदा नजर आता है वह काम हर कोई करना चाहता है तो यदि हमे सुबह उठने की आदत डालनी है तो सबसे पहले सुबह उठने के फायदे भी जानने चाहिए यानी सुबह जितना जल्दी उठ सकते है उतना ही हमे सुबह भी पढने, अपने जरुरी कार्यो के लिए समय, खुद के Health के लिए भी समय दे सकते है सबसे पहले सुबह का वातावरण शांत और शीतल होता है तो यदि ऐसे माहौल में हम कोई भी कार्य करेगे तो निश्चित ही हमे ही फायदा मिलेगा तो सुबह उठना है तो सुबह उठने के बहुत सारे फायदे है उन्हें भी जान ले.

Subha Jaldi Kaise Uthe टिप्स 6 :-

खुद को आलस्य से दूर रखे

Top Tips 6 :- To Save Himself with Laziness

क्या आपने कभी सोचा है की आप सुबह जल्दी क्यू नही उठ पाते है इसका सबसे बड़ा कारण आलस्य ही होता है यदि आपकी नीद रात में अच्छे से पूरे हो जाये तो निश्चित ही जब सुबह होंगी तो खुद को तरोताजा महसूस करेगे और जब जब खुद खुद को Fresh महसूस करेगे तो निश्चित ही आप सुबह जल्दी उठ भी सकते है सो रात में एक निश्चित समय के बाद सो जाईये और कम से कम 6 घंटे तो नीद लेना आवश्यक ही होता है इसके बाद जब आप के अंदर आलस्य नही रहेगा तो निश्चित ही आप सुबह जल्दी उठ सकते है.

सुबह जल्दी कैसे उठें टिप्स 7 :-

सुबह उठने का समय फिक्स करे

Top Tips 7 :-  To Fix Time To wake up early in Morning

यदि हमे सुबह उठना है तो यानी कितनी जल्दी मलतब कितने बजे सुबह उठना है यह समय निर्धारित करे क्यूकी जब कोई समय हम फिक्स किये रहेगे की की हमे सुबह इतने बजे उठना ही है तो निश्चित ही हम उस समय पर उठ भी सकते है और अब सवाल उठता है सुबह कितने बजे कितनी जल्दी उठ जाए तो देखा जाय तो भोर के 3 बजे के बाद उठने का कभी भी समय फिक्स कर सकते है हा लेकिन इस बात का भी हमे ध्यान रखना चाहिए की यदि हमे सुबह जल्दी उठना है तो यह समय सूर्योदय के पहले का ही होना चाहिए तभी हमारे सुबह उठने के फायदे मिल सकते है.

Subah Jaldi Uthne Ki Aadat Kaise Dale टिप्स 8 :-

अलार्म का सहारा ले

Top Tips 8 :- Wake Up Early Morning By Alarm

विज्ञानं के इस युग में हमे ऐसे नये नये आविष्कार भी मिल गये है जो हमारे जीवन को सुगम भी बना रहे है इसी कड़ी में अलार्म भी आता है यानि जब हम रात को सोने जाए तो अपने सुबह उठने का Time अलार्म में फिक्स कर दे और जैसे ही सुबह अलार्म बजेगा तो निश्चित ही अलार्म की आवाज़ से उठ सकते है और यदि हमारे पास अलार्म नही है तो घर के सदस्यों द्वारा बता देने पर उनके उठाने से भी उठ सकते है शुरू शुरू में हमे उठना आलस्य लग सकता है लेकिन जैसे ही दिन प्रतिदिन हमारी ये आदत बनेगी हम बिना किसी के जगाये ही सुबह जल्दी उठ जायेगे.

Morning Mai Jaldi Kaise Uthe टिप्स 9 :-

कोई कार्य अचानक नही होता

Top Tips 9 :- No Work Suddenly 

जब हम कोई कार्य करते है तो यह हमारी आदत में अचानक से आ नही जाता है कोई भी आदत हमारे अंदर धीरे धीरे ही विकसित होती है सो यदि आप सुबह जल्दी उठने की आदत डाल रहे है तो यह सोचकर मत परेशान होईये की कल आपने उठने का समय फिक्स किया और आज से उसे अच्छी तरह से फालो करने लगेगे कोई भी आदत बनाने में वक्त लग सकता है तो आप धीरे धीरे ही सही लेकिन उठने की आदत तो डालिए.

How To Wake Up Early Naturally टिप्स 10 :-

खुद को स्मार्टफोन से बचाए

Top Tips 10 :- To Save with Smartphone

आज के ज़माने में सबसे बड़ा कोई आविष्कार हुआ है तो वह है मोबाइल फोन, हमारे जीवन में मोबाइल के आ जाने से से हम सभी खुद से पूरी दुनिया को तो जोड़ लिए है लेकिन खुद से कट गये है कहने का मतलब है की इस फोन की वजह से हम जरुरी कामो को भी भूलकर मोबाइल में ही व्यस्त होते जा रहे है और यहाँ तक की देर रात तक हम सब मोबाइल फोन से चिपके रहते है जिसके कारण हम चाहकर भी तय समय पर सो नही पा रहे है यही हम सही समय पर सोयेगे नही तो भला सुबह जल्दी कैसे उठ सकते है सो हर कार्यो की तरह मोबाइल कब तक देर रात में चलाना है इसका भी समय फिक्स कर लेना चाहिए तभी हम सुबह जल्दी उठ सकते है.

हो सकता है की आप सबको सुबह जल्दी उठने में प्रॉब्लम आती हो लेकिन कहा गया है न जहा चाह है वही राह है, यदि मन में ठान ले की हमे सुबह जल्दी उठना ही है तो फिर देखना आप भी सुबह जल्दी उठ सकते है और यदि कोशिश किया जाय तो हर काम होना स्वाभाविक है बस जरूरत है तो हमे एक कोशिश करने की तो आप भी सुबह जल्दी उठना चाहते है तो – एक कोशिश तो करिए.

तो आप सबको यह पोस्ट सुबह जल्दी कैसे उठे या उठने की आदत डाले कैसा लगा प्लीज कमेंट बॉक्स में जरुर बताये –

इन उपयोगी पोस्ट को भी जरुर पढ़े-

शेयर करे

Follow AchhiAdvice at WhatsApp Join Now
Follow AchhiAdvice at Telegram Join Now

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »