AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Study Tips

सीए की तैयारी कैसे करें – Chartered Accountant Ki Taiyari Kaise Kare

Ca Kaise Bane Chartered Accountant Ki Taiyari Kaise Kare

सीए की तैयारी कैसे

बदलते वक्त के साथ हर स्टूडेंट्स यही चाहता है की वह पढ़ लिखकर अपना अच्छा कैरियर बनाये जिसके लिए हर फील्ड के सब्जेक्ट के छात्रों के लिए अलग अलग कई तरह के आप्शन होते है उन्ही आप्शन में से एक आप्शन है सीए चार्टर्ड अकाउंटेंट की, ऐसे बहुत सारे छात्र है जो अकाउंट के क्षेत्र में जाना चाहते है जिनके लिए उनका सबसे पसंदीदा सपना होता है सीए Chartered Accountant बनने की. लेकिन जानकारी के अभाव में वे अपने कैरियर के दिशा में सही से आगे बढ़ नही पाते है.

तो चलिए CA Chartered Accountant की तैयारी कैसे करते है इसके लिए किस सब्जेक्ट से पढाई करना होता है किस सब्जेक्ट से तैयारी करना होता है और कैसे Chartered Accountant बन सकते है इन सभी चीजो चार्टर्ड अकाउंटेंट सीए कैसे बने, सीए की तैयारी कैसे करे और सी.ए. कैसे बने के बारे में जानते है.

सीए चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या है

CA Chartered Accountant in Hindi

Chartered Accountant जिसे शॉर्टकट में CA भी कहा जाता है जो एकाउंटिंग से सम्बन्धित क्षेत्र है जहा पर लेनदेंन, हिसाब किताब, फाइनेंसियल सलाह (Financial Advice), बिजनेस लेनदेन, तरह तरह के टैक्स और उनसे सम्बन्धित सारी जानकारी आदि के बारे में पढाया जाता है.

ऐसे में अगर आप बैंकिंग, एकाउंटिंग, या किसी फाइनेंसिअल सेक्टर में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आपके लिए Chartered Accountant यानि CA की पढ़ाई करना एक सुनहरा मौका है जिसे करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में अकाउंट फील्ड में बड़े पोस्ट में जॉब मिलना ज्यादा सम्भव है और तो और अगर आप एक CA है तो आपको समाज में काफी सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है जो की काफी सम्मानित पोस्ट या पद होता है.

सीए चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा के लिए योग्यता

CA Chartered Accountant Entrance Exam Eligibility in Hindi

ca कैसे बने

अगर आप 12 वी कॉमर्स से पास कर चुके है तो सीए के प्रवेश की परीक्षा दे सकते है तो चलिए सीए चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा देने के लिए योग्यता जानते है.

1 :- सीए चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा के लिए 12वी पास होना अनिवार्य है.

2 :- अगर आप 12वी में कॉमर्स से है तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त है.

3 :- इसके लिए अगर किसी और भी स्ट्रीम से 12वी पास किये है तो भी सीए चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते है और एग्जाम दे सकते है लेकिन यदि वाणिज्य के विषय होने से सबसे बड़ा फायदा यह मिलता है की आपको एक्स्ट्रा पढाई की जरूरत नही पड़ेगी जो की 12 वी कॉमर्स की पढ़ाई से काफी हेल्प मिल सकता है.

4 :- CA चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा के लिए CPT यानि कामन प्रोफिसिएन्सी टेस्ट देना होता है.

5 :- CPT के एग्जाम के लिए किसी भी परसेंटेज की जरूरत नही पढ़ाई, 12वी पास के सभी विद्यार्थी CPT के लिए अप्लाई आकर सकते है.

6 :- CPT एग्जाम के लिए उससे पहले ICAI के पास के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है जो की CA बनने का सबसे पहला चरण है.

7 :- ICAI के लिए साल में दो बार परीक्षाये जून और दिसम्बर में आयोजित होते है जिनके लिए फॉर्म मई और नवम्बर में भरे जाते है इसे दशवी पास करने के बाद रजिस्टर कराया जा सकता है जिसका रजिस्ट्रेशन ICAI यानी The Institute of Chartered Accountants of India के ऑफिसियल वेबसाइट पर किया जाता है

इसलिए अगर आपका लक्ष्य CA बनना है तो यहा दशवी के बाद जरुर रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए जिससे आपको CPT की तैयारी के लिए मैटरियल मिल जाते है जिससे आपको CPT का आईडिया लग सकता है जिससे आगे की तैयारी अच्छे से कर सकते है.

8 :- CPT यानी Institute for Common Proficiency Test का एग्जाम क्लियर करने के बाद CA बनने के दुसरे पड़ाव पर पहुच जाते है

9 :- CPT एग्जाम के लिए इन कोर्स के लिए एग्जाम देना होता है जो इस प्रकार है

Paper 1: Principal and Practices of Accounting (100 अंक )

Paper 2 (A): Business Mathematics (60 अंक)

Paper 2(B): Statistics (40 अंक)

Paper 3(A): Business Economics (60 अंक)

Paper 3(B): Business and Commercial Knowledge) (40 अंक)

Paper 4: Mercantile Law (60 अंक)

Paper 4(B): General English (40 अंक)

10 :- CPT एग्जाम क्लियर करने के बाद IPCC के लिए रजिस्टर करना होता है जिसे Integrated Professional Competency Course भी कहते है यह CA बनने का दूसरा चरण है.

11 :- अगर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है तो और ग्रेजुएशन में आपका मुख्य सब्जेक्ट कॉमर्स है तो यदि आपका 55% से अधिक अंक है या अन्य विषयों के साथ ग्रेजुएशन में आपका परसेंटेज 60% से अधिक है तो आप सीधे रूप से सेकंड लेवल यानी Integrated Professional Competency Course के लिए अप्लाई कर सकते है जिसे डायरेक्ट एंट्री रूट फॉर CA (Direct Entry route for CA Course) कोर्स भी कहते है यानी ग्रेजुएशन करने के बाद CPT के लिए अप्लाई नही करना पड़ेगा.

12 :- फिर इसके बाद ICITSS कोर्स के लिए अप्लाई करना पड़ेगा जो की 3 साल की इसमें ट्रेनिंग भी देना पड़ता है और इसके अलावा इसमें 9 महीने के लिए प्रेक्टिकल की ट्रेनिग देना पड़ता है अगर आप ग्रेजुएशन के बाद इसके लिए अप्लाई करते है तो IPCC के लिए दो ग्रुप के एग्जाम देने होते है और हर ग्रुप में 4 पेपर देने होते है.

13 :- IPCC के लिए इस प्रकार के प्रश्न पत्र होते है जो दो ग्रुप में होता है जो इस प्रकार होता है.

ग्रुप -1 पेपर

Paper 1: Accounting (100 अंक)

Paper 2: Corporate Laws and other laws (100 अंक)

Paper 3: Cost and management Accounting (100 अंक)

Paper 4: Taxation (100 अंक)

ग्रुप -2 पेपर

Paper 5: Advanced Accounting (100 अंक)

Paper 6: Auditing and Assurance (100 अंक)

Paper 7: Information and Strategic Management (100 अंक)

Paper 8: Financial Management & Economics (100 अंक)

तो इन सभी की परीक्षा की तैयारी करते समय यह ध्यान देना चाहिए इन सभी में 40% से अधिक अंक लाने है और सभी विषयों के टोटल में 50% से अधिक होना चाहिए जिसके बाद आर्टिकलशिप के लिए अप्लाई कर सकते है तो यहा ध्यान देने वाली बात है की इन दोनों ग्रुप में से किसी एक को पास करना होता है जिसके बाद हम Article ship या ICITSS कर सकते है.

आईआईटी की तैयारी कैसे करे IIT Ki Taiyari Kaise Kare

14 :- इसके बाद इस कोर्स पूरा करने के बाद आपको 3 साल की ट्रेनिग के दौर से गुजरना पड़ता है जिसके बाद CA के फाइनल एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए एडवांस लेवल की परीक्षा की तैयारी करनी पड़ती है यह CA का फाइनल एग्जाम दो ग्रुप में होते है जो फाइनल परीक्षा होने से लास्ट एग्जाम होता है यह एग्जाम काफी हार्ड भी होते है जिसकी तैयारी हाई लेवल पर करना होता है.

15 :- CA फाइनल एग्जाम दो ग्रुप में होते है जो इस प्रकार है.

Group 1 Paper

Paper 1 : Financial Reporting

Paper 2: Strategic Financial Management

Paper 3 : Advanced Auditing and Professional Ethics

Paper 4 : Corporate and Allied Laws

Group 2 Paper

Paper 5 : Advanced Management Accounting

Paper 6 : Information Systems Control and Audit

Paper 7 : Direct Tax Laws

Paper 8 : Indirect Tax Laws

अंत में जैसे ही ये सारे एग्जाम क्लियर कर लेते है तो ICAI में आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होता है जो यह प्रूफ हो जाता है आप एक CA चार्टर्ड अकाउंटेंट बन चुके है जहा से आपको हजारो कम्पनी से ऑफर आने लगते है तो इस तरह अपने मनपसंद कम्पनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट का जॉब पा सकते है या खुद का फर्म खोल सकते है जहा पर कम्पनीयो के लिए फाइनेंसियल Advice दे सकते है और अच्छा खासा सर्विस चार्ज भी ले सकते है.

तो इस तरफ लगभग 5 साल की पढाई के बाद CA चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते है जो की बहुत से मेहनत से पढ़े छात्र ही सफलता हासिल करते है.

तो इस तरह देखा जाय तो CA चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए इन स्टेप को फालो करना पड़ता है अगर इन सभी स्टेप को क्लियर कर लेते है तो आपको CA चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने से कोई रोक नही सकता है जिसके लिए कठिन मेहनत की जरूरत पड़ती है.

1 :- CA Foundation
2 :- CA Intermediate
3 :- 3 Year Training + 9 Month Practical
4 :- CA Final

तो ऐसे में आप भी एकाउंटिंग की फिल्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है इसमें चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री काफी महत्वपूर्ण है जिसे करने के बाद खुद को अच्छे जगह स्थपित कर लेते है.

तो आप सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट की तैयारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट सीए कैसे की जानकारी कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इससे सम्बन्धित कुछ भी पूछना चाहते है तो भी हमे कमेंट जरुर करे.

इन्हें भी पढ़े :- 

शेयर करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »