AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Technology, Finance, Make Money, Jobs, Sarkari Naukri, General Knowledge, Career Tips, Festival & Motivational Ideas To Change Yourself

Career Study Tips

बी.टेक कोर्स क्या है बी.टेक कैसे करें – Bachelor Of Technology Course Kaise Kare

B Tech Kya Hai Bachelor Of Technology Course Kaise Kare

बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी यानि बी.टेक कोर्स क्या है

वो कहते है ना पढ़ाई जीवन का आधार है जैसे जैसे समय बदलता जा रहा है शिक्षा के महत्व के प्रति लोगो का रुझान भी बढ़ता जा रहा है और ऐसे में हर माँ बाप अपने बच्चो को अच्छी और उच्च शिक्षा देना चाहते है और अच्छे कोर्स कराना चाहते है जिससे उनके बच्चो का भविष्य और बेहतर बन सके, इसी दिशा की कड़ी में B.Tech भी आजकल के युवाओ में पसंदीदा कोर्स बनता जा रहा है जिसे करने के बाद इंजीनियर के रूप में संस्थापित कर सकते है.

लेकिन बहुत सारी जानकारी के अभाव में कब क्या किस विषय से पढ़ाई करना है नही हो पाता है जिससे आगे चलकर बहुत सारे लोग इस बी.टेक के कोर्स को करना तो चाहते है लेकिन सही दिशा में पढ़ाई ना होने की वजह पहले ही छठ जाते है तो ऐसे में अब जिसे B.Tech का कोर्स करना चाहते है तो यह दी गयी जानकारी काफी उपयोगी होने वाली है.

तो चलिए बी.टेक क्या है बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी कोर्स कैसे करे के बारे में से जानते है.

बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी कोर्स के बारे में जाने

What is B.Tech Course in Hindi

B.Tech क्या है

अगर इंजीनियर बनने का सपना देख रहे है तो 12वी साइंस के बाद B.Tech Course करने के बाद इंजीनियर बन सकते है जो कई सारे फील्ड के आप्शन हो सकते है जो की 12वी के बाद B.Tech के Apply कर सकते है जहा पर एक Entrance Exam देना होता है जिसे क्वालीफाई करने के बाद बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी कोर्स करने के लिए एक निश्चित कालेज में प्रवेश मिल जाता है जहा से बी.टेक का कोर्स करते है और बी.टेक कोर्स पूरा होने के बाद सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में इंजिनयरिंग पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है और जॉब पा सकते है.

बी.टेक फुल फॉर्म

B.Tech Full Form in Hindi

बी.टेक जिसका फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी | Bachelor of Technology होता है जो की स्नातक स्तर की डिग्री है जिसे भारत ही नही वरन विदेशो में भी इस डिग्री की अधिक मांग है.

बी.टेक फुल फॉर्म = बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी = प्रौद्योगिकी में स्नातक 

B.Tech full Form meaning in Hindi = Bachelor of Technology

बी.टेक कोर्स के लिए योग्यता

Eligibility for B.Tech Course in Hindi

बी.टेक कोर्स यानि बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी के लिए बारहवी में PCM यानि भौतिकी (Physics), रसायन (Chemistry) और गणित (Mathematics) से 60% से अधिक अंक होने चाहिए तभी हम B.Tech Course के लिए अप्लाई कर सकते है तो इसके लिए हमे 9वी से ही साइंस सब्जेक्ट से पढ़ना चाहिए तभी हम 12वी में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकते है और 12वी में जितना अधिक अच्छा नंबर होगा हमे उतना ही अधिक अच्छा कॉलेज मिल सकता है.

बी.टेक कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया

B.Tech Course Admission Process in Hindi

बी.टेक कोर्स में प्रवेश लेने के बाद यह स्नातक स्तर का पढ़ाई होता है जो की बी.टेक कोर्स 4 साल की अवधि का होता है जो की 12वी के बाद इसके एंट्रेंस एग्जाम को क्वालीफाई कर सकते है जैसा की हम सभी जानते है की इंजीनियरिंग की पढाई इतनी आसान नही होती है तो इसका प्रवेश परीक्षा का पेपर भी कठिन होता है जिसे लिए हमे ज्यादा से ज्यादा अच्छे से मन लगाकर पढाई करना होता है.

फिर इसके प्रवेश परीक्षा को निकालने के बाद हाई परसेंटेज रैंक के हिसाब से उतना ही बेस्ट कालेज में बी.टेक कोर्स के लिए एडमिशन मिल जाता है और ऐसे में अगर आपके कम नंबर आते है तो प्राइवेट कॉलेज में थोडा ज्यादा सलाना फीस देकर इस कोर्स को पूरा कर सकते है इसके अतिरिक्त IIT कॉलेज भी बी.टेक के लिए ऑफर करते है जो की JEE Main और JEE-Advance के एग्जाम निकालने के बाद इस कोर्स को कर सकते है.

बी.टेक कोर्स के लिए फीस

B.Tech Course Fees Details in Hindi

जैसा की हमने ऊपर भी बताया की जो स्टूडेंट्स बारहवी और इसके प्रवेश परीक्षा में अच्छे से अच्छा नंबर लाते है उन्हें सरकारी कालेज B.Tech Course के मिल जाते है जहा पर B.Tech Course के लिए 4 साल की पढाई करना होता है जिसमे हर साल 80000 या उससे अधिक फ़ीस देना पड़ता है जो हर कालेज का पाना फिक्स फीस होता है.

और यदि B.Tech Course एंट्रेंस एग्जाम में थोडा कम रैंक से अंक लाते है तो आपको प्राइवेट कॉलेज में B.Tech करने के लिए प्रवेश मिलता है जहा पर 2 या 2.5 लाख या उससे अधिक अधिक फ़ीस सलाना भरना पड़ता है जो की प्राइवेट कालेज में बी.टेक के लिए फीस निर्धारित होते है.

बी.टेक के लिए निधारित कोर्स 

B.Tech Course Details in Hindi

वैसे तो अक्सर लोग यही जानते है की बी.टेक एक कोर्स है लेकिन जो लोग इसकी पढाई करते है इसके बारे में अच्छे से जानते है की बी.टेक के अंतर्गत कई अलग अलग कोर्स होते है जो इस प्रकार है.

  • केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineering)
  • सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering)
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (Electrical engineering)
  • मैकनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical engineering)
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (Software engineering)
  • बायोमेडिकल इंजीनियरिंग (Biological engineering)

 इसके अलावा ऐसे कई अनेक सारे इंजीनियरिंग कोर्स – Aerospace engineering, Agricultural engineering, Applied engineering, Biomedical nano engineering, Biological engineering, Building services engineering, Energy engineering, Railway engineering, Industrial engineering, Mechatronics engineering, Engineering management, Military engineering, Nano engineering, Nuclear engineering, Petroleum engineering, Project engineering, Software engineering, Systems engineering, Textile engineering  है जिन्हें बी.टेक के अंतर्गत किया जा सकता है.

बी.टेक करने के लिए टॉप 10 कॉलेज

Top 10 College for B.Tech Course in India

B.Tech करने के लिए वैसे तो कई सरकारी, गैर सरकारी, या मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान है जिनमे से हम यहा कुछ सबसे कॉलेज के नाम बता रहे है जो B.Tech की पढाई के लिए काफी अच्छे संस्थान है.

1 :- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, मद्रास (चेन्नई, तमिलनाडु) | Indian Institute of Technology, Madras

2 :- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, बॉम्बे (मुंबई, महाराष्ट्र) | Indian Institute of Technology, Bombay

3 :- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, खड़गपुर (खड़गपुर, पश्चिम बंगाल) | Indian Institute of Technology, Kharagpur

4 :- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, दिल्ली (नई दिल्ली) |  Indian Institute of Technology, Delhi

5 :- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, कानपुर (उत्तर प्रदेश) | Indian Institute of Technology, Kanpur

6 :- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, गांधीनगर (अहमदाबाद, गुजरात) | Indian Institute of Technology, Gandhinagar

7 :- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, रोपड़-रूपनगर (पंजाब) | Indian Institute of Technology, Ropar-Rupnagar

8 :- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, पटना (बिहार) | Indian Institute of Technology, Patna

9 : -इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, रुड़की (उत्तराखंड) | Indian Institute of Technology, Roorkee

10 :- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलजी, हैदराबाद | Indian Institute of Technology, Hyderabad

बी.टेक की तैयारी कैसे करे 

B.Tech Course Ki Taiyari Kaise Kare

हमारे देश में इंजीनियरिंग कोर्स सबसे कठिन कोर्स माना जाता है तो ऐसे में अगर आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है आपको गणित, रसायन और भौतिकी विज्ञान एकदम बेस्ट होना चाहिए जिसके लिए हमे 9वी से इन विषयों पर खास ध्यान देना चाहिए.

और जब इंजीनियरिंग कोर्स के लिए बी.टेक की तैयारी करते है तो हमे 12वी लेवल की खूब अच्छे से तैयारी करना चाहिए और साथ में मैथ्स पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

बी.टेक की पढ़ाई कैसे करे 

B.Tech Course Study Tips in Hindi

जब आप बी.टेक के लिए प्रवेश परीक्षा निकाल लेते है तो आपके रैंक के हिसाब से कॉलेज मिल जाता है जहा पर 4 साल की B.Tech की पढाई करना होता है जिसके बाद और यदि आप B.Tech की पढ़ाई भी खूब अच्छे से करते है तो B.Tech के चौथे साल में प्रैक्टिकल कराया जाता है जिसके बाद कालेज के कैंपस से ही आने वाली प्राइवेट कंपनी जॉब क लिए आपको चुन सकती है या फिर अपने मनचाहे जगह खुद से अपना जॉब ढूढ़ सकते है.

बी.टेक के बाद क्या करे

After B.Tech Course in Hindi

बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में ये सवाल आता है की बी.टेक के बाद क्या करे, जॉब करे या फिर और पढाई करे तो ऐसे में अगर आपकी पोजीशन अच्छी है तो बी.टेक के M.Tech भी कर सकते है पोस्ट ग्रेजुएट स्तर का कोर्स है जो की इस पोजीशन का मास्टर कोर्स है जिसे करने के बाद आपके वैल्यू और अधिक बढ़ जाता है.

अगर आप फाइनेंसिअल स्थिति को सुधारना चाहते है बी.टेक के बाद कॉलेज के कैंपस से ही सीधा कम्पनी में ज्वाइन हो सकते है जो की फ्रेशर के लिए एक अच्छा सुनहरा मौका होता है जो की एकबार कही जॉब लग जाने के बाद आपके डिग्री में अनुभव भी जुड़ने लगती है जो की आपके कैरियर के सोने पर सुहागा है.

तो ऐसे में आप भी बी.टेक का कोर्स करना चाहते है तो शुरू से प्लानिंग करते हुए अपने मनचाहे फील्ड से बी.टेक कर सकते है और फिर सरकारी, गैर-सरकारी क्षेत्र में एक बढ़िया कैरियर के रूप में खुद को स्थापित कर सकते है और भविष्य बेहतर बना सकते है.

तो आप सभी को यह जानकारी बी.टेक क्या है बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी कोर्स कैसे करे कैसा लगा कमेन्ट में जरुर बताये और कुछ पूछना भी चाहते है तो पूछ सकते है.

इन्हें भी पढ़े :- 

शेयर करे

3 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »