AchhiAdvice.Com

The Best Blogging Website for Help, General Knowledge, Thoughts, Inpsire Thinking, Important Information & Motivational Ideas To Change Yourself

Information Kaise Kare Study Teaching Material Study Tips

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज मनिपाल मेडिकल कॉलेज की पूरी जानकारी – Kasturba Medical College Manipal University Full Details

Kasturba Medical College Manipal University Full Details In Hindi

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज मनिपाल की पूरी जानकारी

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मणिपाल जिसे शार्ट में KMC Manilpal के नाम से भी जानते है, जो की हमारे देश भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित है, हर मेडिकल क्षेत्र से जुड़े छात्रो का सपना होता है, की उनका बड़े से बड़े University में प्रवेश हो, और उन्ही छात्रो के सपनो को Kasturba Medical College Manilpal पूरी करता है,

Kasturba Medical College हमारे देश का पहला ऐसा University है जो की Private Sector का कालेज यानि स्व-वित्तपोषित मेडिकल कॉलेज है, जिसकी स्थापना 30 जून 1953 को हुआ था, जो की Private Sector का University में भारत के Top 5 में स्थान रखता है.

तो चलिए इस लेख के जरिये Kasturba Medical College Manilpal KMC Karnataka | KMC Manilpal जुड़े जानकारी को विस्तार से जानते है.

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मनिपाल

Kasturba Medical College Manilpal University In Hindi

Kasturba Medical College Manilpal KMC Karnataka UniversityKasturba Medical College | मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एक विश्व स्तर पर स्व-वित्तपोषित संस्था है जिसकी विश्व भर में 220 से अधिक प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ सक्रिय भागीदारी है। संस्थानों, सरकारी एजेंसियों और अध्ययन, अनुसंधान और सेवा में संगठनों के साथ हमारे संबंध संकाय और छात्रों को विश्व स्तर के संस्थानों, अनुभवों और संसाधनों तक पहुंच प्रदान करते हैं। Kmc Manipal भारत का एकमात्र मेडिकल कॉलेज है, जिसे न्यूयॉर्क राज्य शिक्षा विभाग (एनवाईएसईडी) द्वारा अनुमोदित किया गया है।

Kasturba Medical College Manilpal उच्च शिक्षा उत्कृष्टता का पर्याय है। 57 विभिन्न देशों के 28,000 से अधिक छात्र कर्नाटक के उडुपी जिले में एक पठार पर बसे हुए विशाल विश्वविद्यालय शहर में रहते हैं, सीखते हैं और खेलते हैं। इसके पास लगभग 2500 संकाय और लगभग 10000 अन्य सहायक और सेवा कर्मचारी हैं, जो Sciences, Engineering, Management, Communication और Humanities में विभिन्न व्यावसायिक संस्थानों को पूरा करते हैं.

Best Study Tips in Hindi पढाई की सबसे बेहतरीन टिप्स

कॉलेज की शुरुआत मणिपाल में प्री-क्लिनिकल सेक्शन से हुई और छात्रों को अपने नैदानिक ​​प्रशिक्षण के लिए मैंगलोर जाना पड़ा। 1969 में कस्तूरबा अस्पताल की स्थापना के साथ मणिपाल में शुरू किए गए नैदानिक ​​कार्यक्रम के साथ, यह एक पूर्ण स्वतंत्र कॉलेज और मैंगलोर एक अलग घटक कॉलेज, कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मैंगलोर बन गया।

कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मनिपाल की भौगोलिक स्थिति पता 

Kasturba Medical College Manilpal University Location details in Hindi

Manilpal जो की अरब सागर से लगभग 8 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम कर्नाटक के मालाबार तट के चट्टानी इलाकों में है। इस शहर को इसका नाम “मन्नुपल्ला” झील से मिला है, जिसे मणिपाल (“मन्नू” का अर्थ कीचड़ और “पल्ला” का अर्थ है तुलु में धारा)। उडुपी के मंदिर शहर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर एक पठार पर, यह पश्चिम में अरब सागर और पूर्व की ओर पश्चिमी घाट का एक अद्भुत दृश्य पेश करता है।

Kasturba Medical College Manilpal University जो Learning, Healthcare, Industry और Finance का केंद्र है। टाउनशिप में दो विश्वविद्यालय, 24 पेशेवर कॉलेज, संबद्ध संस्थान और कई प्राथमिक और उच्च विद्यालय शामिल हैं। यह 30 से अधिक देशों के 90,000 से अधिक छात्रों को समेटे हुए है और इस प्रकार छात्रों, शिक्षकों और उद्योग के समान पसंदीदा विकल्पों में से एक है। मणिपाल विश्वविद्यालय परिसर 15,000 निवासियों के साथ 500 एकड़ (2.0 किमी 2) भूमि को कवर करता है और लेटराइट रॉक पर बनाया गया है.

Kmc Manipal Address : केएमसी ऑफिस, माधव नगर, मनिपाल- 576104, कर्नाटक

इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी जैसे Manipal Medical College Admission, Kmc Manipal Official Website, Kmc Manipal Faculty, Manipal Medical College Admission Process, Manipal Medical College Course के लिए नीचे लिंक देख सकते है.

Official Website:  – KMC- Kasturba Medical College of Manipal
Official Email : office.kmc@manipal.edu
Admission Inquiry email – admissions@manipal.edu
Phone : 91-0820-2922552, 91-0820-2922532, 91-0820-2922784 / 2922449
फैक्‍स: 91-0820-2571927, 91-0820-2571927
Apply Online :- Online Application 2024

नोट :- अप्लाई करने से पहले Kmc Manipal यूनिवर्सिटी से पूरी जानकारी प्राप्त करे.

Kmc Manipal के बारे में Wikipedia पर पढ़े :- 

इन्हें भी पढ़े :- 

शेयर करे

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read in Your Language »